स्पाइस मनी एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो भारत के ग्रामीण, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में वित्तीय प्रौद्योगिकी प्रदान करता है। यह भारत में सबसे बड़ी ग्रामीण फिनटेक कंपनियों में से एक है, जिसमें 5 लाख से अधिक उद्यमी स्पाइस मनी की सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। कंपनी शून्य निवेश पर विश्वसनीय ‘अधिकारियों’ के माध्यम से ग्राहकों को उपलब्ध डिजिटल सेवाएं प्रदान करके काम करती है।
विभिन्न सेवाओं के माध्यम से, स्पाइस मनी ऑफ़र, सूचीबद्ध उद्यमी उन सेवाओं को अपने शहर या गांव में ला सकते हैं, जिससे प्रत्येक ग्रामीण व्यक्ति को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने की उम्मीद है।
यह लेख आपको स्पाइस मनी ऑनलाइन पोर्टल और इसे ‘अधिकारी’ के रूप में एक्सेस करने के तरीकों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।
स्पाइस मनी पोर्टल
स्पाइस मनी ‘अधिकारियों’ को विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे बैंकिंग सेवाएँ, भुगतान सेवाएँ, यात्रा और यात्रा सेवाएँ, बाज़ार सेवाएँ, सुरक्षा सेवाएँ, ऋण सेवाएँ और उपकरण सेवाएँ।
एक लाभ के रूप में, नामांकित अधिकारी इनमें से किसी भी सेवा का लाभ उठा सकते हैं जो वे बाद में अपने ग्राहकों को दे सकते हैं। यह एजेंटों और ग्राहकों दोनों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ एक सहज डिजिटल अनुभव से गुजरने की अनुमति देता है। स्पाइस मनी सेवा प्रदान करने वाले एजेंटों और उनके संबंधित ग्राहकों के बीच एक डिजिटल सेतु के रूप में कार्य करता है।
स्पाइस मनी एजेंट (अधिकारी) के रूप में, उद्यमियों को एक फायदा होता है जहां उनके पास शून्य निवेश के साथ उच्च कमाई की संभावना होती है। ग्रामीण फिनटेक के लिए सबसे विश्वसनीय तकनीकी प्लेटफार्मों में से एक के साथ, स्पाइस मनी विभिन्न डिजिटल और वित्तीय सेवाओं के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि स्पाइस मनी के साथ जुड़ना आसान है।
चूंकि उद्यमियों के पास अब स्पाइस मनी के लाभों के बारे में एक संक्षिप्त विचार है, शेष लेख अधिकारियों के लिए पंजीकरण और लॉगिन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।
आवश्यकताएँ:
- एक अधिकारी के रूप में पंजीकरण, लॉगिन और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आपके पास एक लैपटॉप, डेस्कटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए।
- एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है क्योंकि सभी सेवाएं केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं।
- उन एजेंटों के लिए जो स्पाइस मनी मोबाइल ऐप के माध्यम से लॉगिन करना चाहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक Android मोबाइल डिवाइस है।
- रजिस्टर करने के लिए, आपको एक मोबाइल नंबर, ईमेल पता, फोटोग्राफ, पैन विवरण, आधार विवरण और वित्तीय दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
- लॉग इन करने के लिए, आपके पास अपना एजेंट आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।
स्पाइस मनी एजेंट (अधिकारी) के रूप में पंजीकरण कैसे करें?
एक एजेंट के रूप में स्पाइस मनी पोर्टल में लॉग इन करने से पहले, आपको अपना विवरण ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से या निकटतम स्पाइस मनी डीलर पर जाकर पंजीकृत करना होगा।
एक एजेंट के रूप में स्पाइस मनी में शामिल होने के लिए, आप या तो स्पाइस मनी ऐप डाउनलोड करके और इसके माध्यम से पंजीकरण करके आगे बढ़ सकते हैं, या आप सेवा दल से अनुरोध कर सकते हैं कि वह अपना विवरण प्रदान करने के बाद आपसे संपर्क करे।
एक एजेंट के रूप में स्पाइस मनी से जुड़ने के लिए, इन चरणों में से एक का पालन करें:
- मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण करें:
1. स्पाइस मनी एजेंट के रूप में पंजीकरण करने के लिए, स्पाइस मनी होमपेज पर जाएं https://www.spicemoney.com/index.php.
2. होमपेज के ऊपरी दाएं कोने में मिले ‘जॉइन नाउ’ विकल्प पर क्लिक करें।
3. दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू पर, ‘अधिकारी के रूप में शामिल हों’ पर क्लिक करें।
4. पंजीकरण पृष्ठ पर, लाल ‘डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें’ बटन पर क्लिक करें। आपको Google Play Store पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, जहां आप स्पाइस मनी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। (यह सेवा केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है)
5. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद ऐप को ओपन करें और ‘जॉइन स्पाइस मनी’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
6. ओटीपी सत्यापन के लिए अपना फोन नंबर प्रदान करें।
7. आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी कोड प्राप्त होगा। सही कोड दर्ज करें और ओटीपी सत्यापन को पूरा करने के लिए ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें।
8. अगले पृष्ठ पर, अनुरोधित विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज जैसे पैन विवरण, व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण और अन्य अपलोड करें।
9. फिर आपको अपनी दुकान के साथ एक सेल्फी लेनी होगी और इसे पोर्टल पर अपलोड करना होगा। आपको अपनी प्रोफ़ाइल को सत्यापित करने के लिए एक वीडियो घोषणापत्र भी अपलोड करना होगा।
10. अंत में, दिए गए नियमों और शर्तों को पढ़ें और सहमत होने के लिए उन पर क्लिक करें। इससे आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा। - ऑनलाइन पंजीकरण करें (कॉल का अनुरोध करें):
1. ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए, स्पाइस मनी होमपेज पर जाएं।
2. होमपेज के ऊपरी दाएं कोने में मिले ‘जॉइन नाउ’ विकल्प पर क्लिक करें।
3. दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू पर, ‘अधिकारी के रूप में शामिल हों’ पर क्लिक करें।
4. पंजीकरण पृष्ठ पर, नीले रंग के ‘अपना विवरण साझा करें’ पर क्लिक करें। हमारी टीम पेज के नीचे मौजूद ‘बटन’ से आपसे संपर्क करेगी।
5. अगले पृष्ठ पर, पंजीकरण पूरा करने और कॉलबैक की प्रतीक्षा करने के लिए निम्नलिखित विवरण अपलोड करें और दर्ज करें:-
-
-
-
- प्रथम नाम और अंतिम नाम
- ईमेल पता
- मोबाइल नंबर
- पिन कोड
- Faridabad
- राज्य
- फोटो अपलोड करें
- पैन कार्ड नंबर दर्ज करें। पैन कार्ड अपलोड करें।
- पते का प्रमाण चुनें।
- पता संख्या का प्रमाण दर्ज करें। पते का प्रमाण अपलोड करें।
-
-
-
-
अपने स्पाइस मनी B2B एजेंट पोर्टल में कैसे लॉगिन करें?
एक बार जब आप एजेंट पंजीकरण पूरा कर लेते हैं, तो अब आप उपलब्ध सभी सेवाओं तक पहुँचने के लिए स्पाइस मनी एजेंट पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लॉग इन करते समय आपके पास अपने लॉगिन क्रेडेंशियल उपलब्ध हैं। स्पाइस मनी एजेंट पोर्टल पर जाने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:
- अपने स्पाइस मनी एजेंट खाते में लॉगिन करने के लिए, B2B एजेंट पोर्टल पर जाएँ।
- अपना एजेंट आईडी दर्ज करें।
- अपना पासवर्ड डालें।
- इसे पढ़ने के बाद नियम और शर्तें स्वीकार करें
- जारी रखने के लिए ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
स्पाइस मनी एजेंट के लिए अपना पासवर्ड कैसे रीसेट करें?
सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने स्पाइस मनी लॉगिन क्रेडेंशियल सुरक्षित और अन्य लोगों से दूर हैं क्योंकि इस खाते में बहुत गोपनीय जानकारी हो सकती है। हालाँकि, यदि आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं, तो अपना पासवर्ड पुनः प्राप्त/रीसेट करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें:
- अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए, स्पाइस मनी एजेंट पोर्टल पर जाएं।
- ‘पासवर्ड भूल गए?’ पर क्लिक करें विकल्प।
- अगले पेज पर, अपना लॉगिन आईडी और प्रदान किया गया कैप्चा दर्ज करें।
- अपना पासवर्ड पुनः प्राप्त/रीसेट करने के लिए ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
स्पाइस मनी एजेंट पोर्टल समर्थन संपर्क विवरण।
यह लेख स्पाइस मनी एजेंट पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। अपने स्पाइस मनी एजेंट खाते में पंजीकरण और लॉग इन करने के लिए विस्तृत चरण भी हैं।
हालाँकि, यदि आपको किसी लॉगिन या खाते की समस्या के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो आप उपयोगकर्ता सहायता हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं 0120 – 4026700. वैकल्पिक रूप से, आप बिक्री सहायता टीम को यहां ईमेल भी कर सकते हैं [email protected].