इंस्टाग्राम: यह एक सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जिसे फेसबुक ने प्राप्त किया है। केविन सिस्टम ने ही फोटो और वीडियो की इस सोशल नेटवर्किंग सर्विस को बनाया था।
परिचय:
मुफ़्त के माध्यम से इंस्टाग्राम पर कमेंट खरीदें, कोई भी फ़ोटो, वीडियो क्लिप स्थानांतरित करेगा और अपनी पोस्ट को कैप्शन दे सकता है। यह ऐप अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी प्रोफ़ाइल को निजी रखने की अनुमति देता है, और उसके बाद केवल उपयोगकर्ताओं के अनुयायी ही उनकी पोस्ट देखेंगे। यह ऐप केवल एक निजी खाते तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक व्यावसायिक खाता भी है जिसके माध्यम से कोई भी अपने संपूर्ण या सामान को लोकप्रिय या नाम देगा।
इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, एक हजार से अधिक लोग अपने ब्रांड, उत्पादों और कहानियों को साझा करने के लिए इस ऐप का उपयोग करते हैं। एसोसिएट इन नर्सिंग एस्टीमेशन के माध्यम से 70% सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि उन्हें इंस्टाग्राम के जरिए कई नए उत्पाद मिले।
इंस्टाग्राम पर होने के फायदे:
कहा जाता है कि इंस्टाग्राम फेसबुक की छोटी बहन है। आज कई व्यवसायों को शक्तिशाली प्लेटफार्मों के माध्यम से असंख्य बढ़त मिल रही है।
अधिक आकर्षक दर्शक:
अनुमानकर्ताओं ने बताया कि इंस्टाग्राम पर व्यक्तियों की व्यस्तता फेसबुक से अधिक है। फेसबुक को विज्ञापन और विज्ञापनों के लिए व्यक्तियों द्वारा सराहा नहीं जाता है वगैरह नर्सिंग में एसोसिएट का अनुमान है कि केवल 33% फेसबुक उपयोगकर्ता अपने ब्रांड को इस पर इंटरैक्ट करना पसंद करते हैं, लेकिन 77% लोग इंस्टाग्राम को ब्रांड पेश करने के लिए पसंद करते हैं।
रचनात्मकता की प्रशंसा करता है:
यह स्पष्ट है कि जनसंख्या वृद्धि के साथ रंग भी बढ़ रहे हैं। आज सोशल मीडिया उच्च गुणवत्ता वाली मनोरंजक तस्वीरों और वीडियो क्लिप से भरा हुआ है। हालांकि, इंस्टाग्राम अपने यूजर्स का एक अनोखे स्वाद के साथ मनोरंजन करता है।
कहानियों की अनुमति देता है:
कई अविश्वसनीय विशेषताओं के साथ, इंस्टाग्राम अतिरिक्त रूप से एक उपन्यास फीचर, कहानी साझाकरण पेश करता है। उपयोगकर्ता फ़ोटो, वीडियो और कोलाज साझा करेंगे जो चौबीस घंटे में एक बार गायब हो जाएंगे।
विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है:
फेसबुक की तरह ही एक विशेषता यह है कि आप बस अपनी शैली के विज्ञापन जैसे चित्र, वीडियो, ब्रांड और उत्पाद प्रदर्शित करेंगे। लक्षित होने के लिए, कोई भी अपनी पसंद का विज्ञापन करेगा।
उपयोगी विश्लेषिकी की उपलब्धता:
इंस्टाग्राम यूजर्स के पास अपने फॉलोअर्स, क्लिक, लाइक और कमेंट गिनने का हमेशा मौका होता है।
बुनियादी जरूरतों के विज्ञापनदाता: इंस्टाग्राम फैशन सौंदर्य और स्वास्थ्य के नवीनतम रुझानों के साथ-साथ खाद्य स्टालों और पर्यटन के बारे में अपडेट करता है।
अपने अनुयायियों को बढ़ावा दें:
यदि कोई व्यवसाय शुरू करता है या किसी संगठन का परिचय देता है या आप 100-व्यक्ति टीम का हिस्सा हैं और आप अपने व्यवसाय या प्रसिद्धि को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आपने अतिरिक्त प्राप्त करने का सोचा सस्ते इंस्टाग्राम फॉलोअर्स खरीदें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए। यह इस बात का परिणाम हो सकता है कि प्रतिदिन 600 मिलियन व्यक्ति Instagram पर सक्रिय हैं और उनमें से 80% व्यावसायीकरण और खरीदारी के लिए Instagram का अन्वेषण करते हैं।
- अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को टारगेट करें:
सबसे पहले, आप प्रवृत्ति और दर्शकों की पसंद को समझना चाहते हैं। यदि आप उन दर्शकों को पहचानते हैं जिनकी आपकी बनाई गई सामग्री में नर्सिंग रुचि में सहयोगी है तो प्रशंसक तेजी से बढ़ सकते हैं। एक बार जब आप अपनी सामग्री को अपने दर्शकों को समझा देते हैं तो वर्तमान में दर्शकों का अतिरिक्त जुड़ाव होगा।
- अत्यंत योग्य छवियों का उपयोग:
इंस्टाग्राम इस प्रकार नर्सिंग ऑक्यूलर प्रोग्राम में सहयोगी है। चित्रों की शीर्ष गुणवत्ता अतिरिक्त दर्शकों और अधिक अनुयायियों की संभावनाओं को बढ़ाती है। वर्तमान में प्रत्येक पोस्ट के लिए कला बनाने की कोई इच्छा नहीं है, हालांकि आप जो छवि साझा कर रहे हैं वह आकर्षक रंग मिश्रण और पेंट के साथ उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिए। आपकी छवि को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए और अधिक व्यक्ति अनुसरण कर सकते हैं।
- सही हैश टैग खोजें:
हैशटैग इंस्टाग्राम सामग्री के लिए प्रमुख वर्गीकरण कार्यों में से एक है। एक बार जब आप सामग्री का परिचय देते हैं तो बड़े पैमाने पर उत्पीड़न हैशटैग को जानने के लिए नेट को स्क्रॉल करें। सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए सबसे प्रभावी हैशटैग चुनें, फिर चुनें कि जिसने पोस्ट को सबसे अच्छा बनाया है। यदि आप अतिरिक्त हैशटैग चाहते हैं तो किसी भी पोस्ट पर एक बार टिप्पणी अवश्य करें, इस प्रकार यह हैश टैग यार्ड बिक्री की कोशिश करने के जोखिम को कम करके अनुयायियों को बढ़ाएगा।
- अपने अनुयायियों के साथ अतिरिक्त संरक्षण करें:
जब आप अपने खाते पर पोस्ट करते हैं और कोई व्यक्ति अपनी रुचि दिखाता है और टिप्पणी करता है। इस पर आपका जवाब एक ईमानदार छाप दिखा सकता है।
- प्राइम आउटरीच के लिए Instagram विज्ञापनों का उपयोग करें:
विज्ञापन हमेशा आपकी प्रोफ़ाइल को अपग्रेड करते हैं
- Share UGC:
उपयोक्ता-जनित सामग्री आपके संपूर्ण के लिए प्रासंगिक है जो सहयोगी द्वारा नर्सिंग अवैतनिक दानकर्ता द्वारा बनाई गई है।
जब कोई आपके पूरे को किसी भी क्लस्टर में टैग करता है तो आप उस लेबल वाली पोस्ट को अपनी प्रोफाइल में शेयर कर देते हैं। यह इंस्टाग्राम पर आपके प्राप्त अनुयायियों को आपके पूर्ण की तरह दिखाएगा और यह एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ेगा। यह आपके ब्रांड के लिए सामाजिक प्रमाण होगा।
- आकर्षक जीवनी लिखें:
आपका बायो वह डेटा है जहां आप अपने ब्रांड का वर्णन करते हैं। अतिरिक्त मूल्यवान और प्रामाणिक शब्द आप लिख सकते हैं और अधिक अनुयायी आकर्षित करेंगे।
- व्यक्तित्व दिखाएं:
व्यावसायिक उद्यम आपकी छवि और वीडियो आपके ब्रांड को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। यह चयन उत्तरहीन होना चाहिए।
- लगे रहें:
व्यक्तियों के साथ अधिक भागीदारी भी मुक्त अनुयायियों को लाती है। विनम्र व्यवहार और दयालुता व्यक्तियों को आपकी ओर आकर्षित करती है।
- इनाम का निर्माण:
जब आप एक व्यवसाय Instagram खाता बनाते हैं तो दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बहुत कम छूट, ऑफ़र और सौदे जोड़ें।